जानिए कैसा होगा नरेंद्र मोदी का 7 RCR में हाईटेक आशियाना

Narendra Modiनई दिल्ली: देश के अगले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही अपने दिल्ली स्थित हाईटेक व लग्जरी आशियाने में शिफ्ट हो जाएंगे। यह आशियाना दिल्ली का जाना माना 7 आरसीआर है। यह सभी जानते हैं कि मोदी हाईटेक तकनीकी को अपनाने में नंबर वन हैं। पांच बंगलों के समूह से बने आशियाने में हैलीपेड से लेकर टेनिस कोर्ट सहित वाई-फाई सुविधाओं से युक्त होगा।

पीएम नरेंद्र मोदी पिछले पीएम की तरह ही अपनी पंसद और जरुरत के हिसाब से इसे इस्तेमाल करेंगे। फिलहाल 7 रेस कोर्स रोड के इस बंगले में रेनोवेशन का काम तेजी से चल रहा है। ताकि शपथ लेने के बाद मोदी इस बंगले में शिफ्ट हो सकें।

7 RCR पिछले 30 सालों से भारत के प्रधानमंत्री का आधिकारिक निवास रहा है। अब मोदी भी इसी परंपरा को आगे बढ़ाएंगे। 7 RCR केवल एक घर नहीं, बल्कि पांच बंगलों का एक समूह है। यह बंगला नंबर 1, 3, 5, 7 और 9 से मिलकर बना है।

यह बंगले अलग-अलग जरुरतों के हिसाब से पीएम इस्तेमाल करते हैं। जैसे बंगला नंबर 1 में हैलीपेड, बंगला नंबर 7 प्रधानमंत्री कार्यालय व अधिकारिक निवास और बंगला नंबर 9 में पीएम सुरक्षा का विशेष दस्ता व टेनिस कोर्ट भी शामिल है।

इससे पहले बंगला नंबर 3 में निवर्तमान पीएम मनमोहन सिंह अपनी पत्नी गुरशरण कौर के साथ इसी बंगले में बीते 10 साल से रह रहे थे। अटल बिहारी वाजपेयी और राजीव गांधी इस बंगले में रह चुके हैं। मनमोहन सिंह इसे अपने मेहमानों के लिए इस्तेमाल कर रहे थे।

गौरतलब है कि बंगला नंबर 7 प्रधानमंत्री के आधिकारिक निवास होने की वजह से ही को 7 रेस कोर्स रोड कहा जाता है।