फीफा विश्वकप का आगाज आज, ब्राजील-क्रोएशिया के बीच होगी भिड़ंत

fifa
रियो डी जनेरियो| दुनिया के सबसे प्रसिद्ध खेल फुटबाल का विश्व कप 12 जून से ब्राजील में शुरू होने जा रहा है। ब्राजील 64 वर्षों बाद इस कप की मेजबानी कर रहा है। इसका उद्घाटनी मैच ब्राजील और क्रोएशिया बीच का स्थान मैच के साथ होगा। इस टूर्नामैंट में 32 टीमों के 736 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। इसमें हिस्सा लेने वाली 32 टीमें को 4-4 के 8 ग्रुपों में बांटा गया है। टूर्नामैंट में कुल 64 मैच खेले जाएंगे।

टूर्नामैंट की विजेता टीम को ईनाम के तौर पर 35 मिलियन डालर की बड़ी राशि मिलेगी जबकि उपविजेता को 25 मिलियन डालर। तीसरे और चौथे स्थान पर रहने वाली टीमों को क्रमश: 22 मिलियन डालर और 20 मिलियन डालर की ईनामी राशि हासिल होगी।भारत में विश्व कप के मैच का प्रसारण रात्रि 12.30 बजे, 3.30 बजे, प्रात:काल 6.30 बजे और रात 9.30 बजे से किया जाएगा।

फीफा विश्व कप में तकनीक अहम भूमिका अदा करेगी क्योंकि इसमें इस्तेमाल होने वाली ब्राजुका नामक फुटबाल में 6 एच.डी. कैमरे फि ट होंगे जो मैदानी एक्शन के 360 कोण के दृश्य दिखाएंगे। इस बाल के डिजाइन में नीले, संतरी और हरे रंग का इस्तेमाल किया गया है।

उद्घाटनी समारोह में गूंजेगा शकीरा का ला-ला-ला और पिटबुल का ओले-ओले
दक्षिणी अफ्रीका में 4 साल पहले हुए विश्व कप फुटबाल में ‘वाका-वाका दिस टाइम फार अफ्रीका’ गीत के साथ धूम मचाने वाली पोप स्टार शकीरा ने इस बार ब्राजील में होने वाले फुटबाल महाकुंभ के लिए नया गीत ला-ला तैयार किया है जो उद्घाटनी समारोह में गूंजेगा। शकीरा का यह गीत फीफा के वन लव वन रिदम फीफ ा विश्व कप 2014 के अलावा इस पोप स्टार के नए रिकार्ड में है। इस नई एलबम में 37 वर्षीय शकीका को काली स्कर्ट में नाचते हुए दिखाया गया है।

इस तरह अमरीकी रैपर पिटबुल 12 जून को ब्राजील में विश्व कप उद्घाटनी समारोह में पेशकारी देंगे। उनका फ ीफ ा विश्व कप 2014 का गीत ‘ओले-ओले’ पहले ही सुपरहिट हो चुका है।

अगले एक महीने पर पूरी दुनिया को अपने आगोश में लेने वाली विश्व कप फुटबाल की खुमारी का आगाज आज ब्राजील और क्रोएशिया के बीच मुकाबले के जरिए होगा जिसमें 5 बार की चैम्पियन ब्राजीली टीम जीत के साथ आगाज करने उतरेगी। ब्राजीली कोच लुइस फिलिप स्कोलरी के पास वही टीम है जिसने पिछले साल कन्फैडरेशन कप के फाइनल में विश्व चैम्पियन स्पेन को 3-0 से हराया था।

बार्सीलोना के स्टार नेमार पर विश्व कप में भी सभी की नजरें होंगी। ब्राजील को इस ग्रुप से क्वालीफाई करने में कोई दिक्कत नहीं होगी लेकिन बार्सीलोना के डिफैंडर डानी अल्वेस ने स्वीकार किया कि पहले मैच से पूर्व घबराहट और बेचैनी है। ब्राजील को 2002 में विश्व कप दिलाने वाले स्कालरी 18वीं रैंकिंग वाली क्रोएशियाई टीम के खिलाफ उन्हीं 11 पर भरोसा करेंगे जिन्होंने पिछले सप्ताह दोस्ताना मैच में सॢबया को 1-0 से हराया था। ब्राजील के रिजर्व स्ट्राइकर जो ने कल अभ्यास के बाद कहा कि टीम के भीतर माहौल काफी शांत है लेकिन शुरूआती मैच की घबराहट तो है ही। क्रोएशिया को बायर्न म्यूनिख के स्ट्राइकर मारियो मेंडजुकिच की कमी खलेगी जिन्हें नवम्बर में आइसलैंड के खिलाफ मैच में रैड कार्ड मिला था। उनके पास हालांकि रियल मैड्रिड का स्ट्राइकर लुका मोडरिच भी है जिसका मानना है कि मुकाबला मिडफील्ड में होगा। उसने स्वीकार किया कि ब्राजील को उसकी सरजमीं पर हराना काफी मुश्किल चुनौती है।