जानिए क्या खाने से मिलती है हेल्थ, सेक्स, ब्यूटी…

logoजयपुर। “बनाना इज फुल डे मील” ये कहना है हेल्थ एक्सपट्स का। बनाना को लोग फुल मील की तरह लेते हैं। आपको बता दें कि बनाना में आयोडीन, आयरन और प्रोटीन पाया जाता है। बनाना बच्चों के लिए भी फायदेमंद होता है।
्र
केला कमाल की चीज है जो स्वाद, सेहत और सेक्स और सुंदरता चारों ही चीज को प्रदान करता है। आपको बता दें कि केला खाने से पुरूषों में स्पर्म की मात्रा बढ़ जाती है, जो उनके अंदर सेक्स पावर को भी बढ़ाता है।

साथ ही केले खाने से çस्त्रयों को मासिक धर्म के समय परेशानी का कम सामना करना पड़ता है। केले में मौजूद आयरन महिलाओं को पिरियड्स के समय कमजोरी को दूर करता है। केला महिलाओं को सुंदरता भी देता है।

केले को लोग ब्यूटी प्रोडक्ट्स के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं। कच्चे केले को दूध के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा निखर उठती है। इसके पैक से चेहरे को ग्लो बढ़ जाता है। साथ ही ये चेहरे की टोनिंग करता है और चेहरे को कूलनेस देता है।

केले को गुलाब जल मिलाकर लगाने से मुहांसे दूर हो जाते हैं। केले का प्रयोग आजकल बहुत सारी क्रीमों में भी होने लगा है। महिलाओं के लिए आजकल मार्केट में बनाना फेशियल अवेलेबल है। ये बढ़ती उम्र की मलिलाओं के लिए सबसे फायदेमंद होता है।

कच्चे केले में कैल्शियम की मात्रा ज्यादा पायी जाती है। केले को खाना खाने के बाद खाने से भोजन अच्छे से पच जाता है। तो वहीं अगर आप रोज सवेरे एक केला और एक गिलास दूध नाश्ते में लेते हैं तो आप का वजन नियंत्रित हो जाता है ।

बनाना खाने से आपको भूख कम लगती है या युं कहें कि लंबे समय तक आपको और कुछ खाने की आपश्यकता नही होती है। बनाना खाने से आपका वजन कंट्रोल में रहता है। बनाना को एक हेवी ब्रेकफास्ट की तरह काम मे लिया जा सकता है।

केला कमर दर्द और बदन दर्द में निजात दिलाता है क्योंकि इसे खाने से अंदर से शरीर को मजबूत बनाता है। केला आपके दिल का भी ख्याल रखता है। हाई ब्लड प्रेशर और यूरीन समस्या को भी दूर करता है।