आज का राशिफल: जानें चन्द्रमा आज किस राशि पर सुख, चैन, सौभाग्य और सफलता प्रदान करेंगे

rashiज्योतिषशास्त्र के अनुसार चंद्रमा का एक नाम सुधाकर है। सुधा का अर्थ होता है अमृत। चंद्रमा मृत शरीर में अपने अमृत से प्राण भर देता है तथा व्यक्ति के जीवन में सुख चैन सौभाग्य और सफलता प्रदान करते है। पढ़ें आज का राशिफल और जाने कैसे सुधाकर आज आकाश से करेंगे सुधा की वर्षा।

आज का शुभाशुभ: सोमवार दिनांक 01/09/14, चंद्रमा तुला राशि और विशाखा नक्षत्र में, लकी नंबर 5, लकी कलर हरा, लकी दिशा उत्तर-पूर्व, दिशाशूल उत्तर दिशा में, लकी टाईम आपका शुभ समय: शाम 03:00 बजे से शाम 04:30 बजे तक, राहुकाल शाम 03:00 बजे से शाम 04:30 बजे तक।

आज जिनका जन्मदिन है: आगामी वर्ष उनके लिए आनन्ददायक रह सकता है। उपाय स्वरुप 3 सोमवार किसी शिवालय में साबूदाने की खीर चढ़ाएं।

आज जिनकी शादी की वर्षगांठ है: आगामी वर्ष उनके लिए प्रेम में वृद्धि के संकेत दे रहा है। उपाय स्वरूप 7 सोमवार हनुमान मंदिर में सफेद फूलों की माला चढ़ाएं।

मेष राशि: आज का दिन अनुकूल है। दिन भर मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगे। पारिवारिक जीवन सुखी रहेगा। साथ में प्रवास का और सुरुचिपूर्ण भोजन के भी योग हैं। कोई खोई हुई वस्तु आज मिलने की संभावना अधिक है। फिर भी अपने विचारों व आवेश पर अंकुश रखें। विदेशी व्यापार से जुडे़ लोगों को सफलता और लाभ मिल सकता है।
आपका शुभ अंक: 5
आपका शुभ रंग: हरा
आपकी शुभ दिशा: पूर्व
आपका शुभ समय: सुबह 10:30 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक
आज का उपाय: पूजा घर में सफेद चंदन चढ़ाएं।
आज की सलाह: आवेश पर अंकुश रखें।

वृष राशि: आज का दिन आनंदपूर्ण रह सकता है। कार्यक्षेत्र में व्यवस्थित रूप से आप आगे बढ़ पाएंगे और योजना के अनुसार कार्य भी कर पाएंगे। अपूर्ण कार्य सफलतापूर्वक पूर्ण हो सकते हैं। कार्यालय में सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा। रिश्तेदारों से शुभ समाचार मिलने के योग बन रहे हैं। मानसिक रूप से भी आप आनंदित रह पाएंगे।
आपका शुभ अंक: 2
आपका शुभ रंग: सफ़ेद
आपकी शुभ दिशा: उत्तर-पश्चिम
आपका शुभ समय: दिन में 01:30 बजे से शाम 03:00 बजे तक
आज का उपाय: साबूदाने कर्पूर से जला दें।
आज की सलाह: अपूर्ण कार्यों को जल्द पूर्ण करने का प्रयास करें।

मिथुन राशि: आज का दिन प्रतिकूल रह सकता है। जीवनसाथी व संतान के विषय में चिंता रह सकती है। पेट में अजीर्णता रहने के कारण स्वास्थ्य भी नरम रह सकता है। खर्च की भी मात्रा अधिक रहेगी। विद्यार्थियों के लिए समय ठीक है। संभव हो तो विवाद टालने का प्रयास करें। अपमान या मानभंग की स्थिति झेलनी पड़ सकती है।
आपका शुभ अंक: 1
आपका शुभ रंग: लाल
आपकी शुभ दिशा: पूर्व
आपका शुभ समय: शाम 03:00 बजे से शाम 04:30 बजे तक
आज का उपाय: सफेद फूल तिजोरी में रखें।
आज की सलाह: स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें।

कर्क राशि: आज का दिन कष्टकारी रह सकता है। शारीरिक स्फूर्ति और मानसिक प्रसन्नता में कमी आ सकती हैं। छाती में पीड़ा और हृदय विकार से भी कष्ट की अनुभूति होगी। परिजनों के साथ उग्र चर्चा या वाद-विवाद हो जाने से भी मन में दुख बना रहेगा। धन का अत्यधिक व्यय हो सकता है। सामाजिक रूप से मानहानि होने के संकेत हैं।
आपका शुभ अंक: 7
आपका शुभ रंग: कबूतरी
आपकी शुभ दिशा: उत्तर-पूर्व
आपका शुभ समय: शाम 04:30 बजे से सायं 06:00 बजे तक
आज का उपाय: दही शक्कर खाएं।
आज की सलाह: परिजनों के साथ विवाद से बचें।

सिंह राशि: आज का दिन सफल रह सकता है। कार्य सफलता मिलने से मन में प्रसन्नता रह सकती है। भाई-बहनों के साथ संबंधों में मिठास भी बनी रहेगी। स्वास्थ्य भी अच्छा रह सकता है। आर्थिक रूप से लाभ होगा। मानसिक रूप से उद्वेगरहित रहेंगे। भाग्यवृद्धि होने के भी संकेत हैं। नए कार्य प्रारंभ करने के लिए दिन शुभ है।
आपका शुभ अंक: 6
आपका शुभ रंग: गुलाबी
आपकी शुभ दिशा: दक्षिण-पूर्व
आपका शुभ समय: दोपहर 12:00 बजे से दिन में 01:30 बजे तक
आज का उपाय: पक्षियों के लिए साबूदाना रखें।
आज की सलाह: पारिवारिक रिश्तों को बेहतर बनाने का प्रयास करें।

कन्या राशि: आज का दिन शुभकारी रह सकता है। मधुर वाणी से दूसरे लोगों के मन पर अपनी सकारात्मक छाप छोड़ सकेंगे। पारिवारिक वातावरण भी अच्छा रहेगा। वाणी पर संयम बरतने से विवाद की संभावना कम हो जाएगी। आर्थिक कार्य भी आज सुखपूर्वक संपन्न होंगे। नकारात्मक विचारों से दूर रहें। मित्रों और स्नेहीजनों से भेंट होगी।
आपका शुभ अंक: 1
आपका शुभ रंग: लाल
आपकी शुभ दिशा: पूर्व
आपका शुभ समय: सुबह 10:30 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक
आज का उपाय: सफेद कपड़े पहनें।
आज की सलाह: नेगेटिव विचारों से दूर रहें।

तुला राशि: आज का दिन समृद्धिशाली रह सकता है। प्रत्येक कार्य में आत्मविश्वास छलकता हुआ दिखेगा। आर्थिक योजनाएं भी सफलतापूर्वक सिद्ध हो सकती है। शारीरिक तथा मानसिक रूप से प्रसन्नता का अनुभव होगा। वस्त्राभूषण और आनंद-प्रमोद के पीछे खर्च होगा। वैचारिक रूप से दृढ़ता रहेगी। सृजनात्मक प्रवृत्तियों में मन लगा रहेगा।
आपका शुभ अंक: 2
आपका शुभ रंग: सफ़ेद
आपकी शुभ दिशा: उत्तर-पश्चिम
आपका शुभ समय: दिन में 01:30 बजे से शाम 03:00 बजे तक
आज का उपाय: किसी भिखारी को चावल दान करें।
आज की सलाह: मन में दृढ़ता लाने का प्रयास करें।

वृश्चिक राशि: आज का दिन कठिन रह सकता है। स्वभाव में उग्रता रह सकती है। अतः वाणी पर संयम रखें। शारीरिक शिथिलता और मानसिक चिंता से मन व्यग्र रह सकता है। वाहन चलाते समय ध्यान रखें, चोट लगने के संकेत हैं। स्नहीजनों और परिवारजनों के साथ वाद-विवाद होने की संभावना है। कोर्ट-कचहरी के कार्यों को टाल दें।
आपका शुभ अंक: 5
आपका शुभ रंग: हरा
आपकी शुभ दिशा: पूर्व
आपका शुभ समय: सुबह 10:30 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक
आज का उपाय: शिवलिंग पर दूध चढ़ाएं।
आज की सलाह: मानसिक चिंता से उभरने का प्रयास करें।

धनु राशि: आज का दिन लाभकारी है। आपको आर्थिक, सामाजिक और पारिवारिक क्षेत्र में लाभ होने की संभावना है। मित्रों और परिवारजनों के साथ समारोह में जाने पर आनंद का अनुभव हो सकता है। व्यापार के लिए भी दिन लाभदायी है। परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी। विवाह के इच्छुक व्यक्तियों को पार्टनर मिलने की संभावना है।
आपका शुभ अंक: 8
आपका शुभ रंग: काला
आपकी शुभ दिशा: पश्चिम
आपका शुभ समय: सुबह 09:00 बजे से सुबह 10:30 बजे तक
आज का उपाय: तुलसी के पौधे पर जल चढ़ाएं।
आज की सलाह: समय का लाभ उठाने का प्रयास करें।

मकर राशि: आज का दिन संतोषप्रद है। परिवार और संतान के विषय में आपको आनंद का अनुभव होगा। मित्रों व स्नेहीजनों के साथ हुई भेंट से मन प्रसन्न हो उठेगा। व्यापार में धन की उगाही हेतु बाहर जाना पड़ेगा जो कि लाभप्रद रहेगा। व्यावसायिक क्षेत्र में धन-वृद्धि होने के संकेत हैं। उच्च अधिकारियों की प्रसन्नता आप पर बनी रहेगी।
आपका शुभ अंक: 4
आपका शुभ रंग: नीला
आपकी शुभ दिशा: दक्षिण-पश्चिम
आपका शुभ समय: सुबह 07:30 बजे से सुबह 09:00 बजे तक
आज का उपाय: किसी गरीब महिला को इच्छानुसार साबूदाना भेंट करें।
आज की सलाह: लालच करने से बचें।

कुंभ राशि: आज का दिन साधारण रह सकता है। प्रतिस्पर्द्धियों के साथ वाद-विवाद होने के संकेत हैं। शारीरिक रूप से अस्वस्थता बनी रह सकती है। शिथिलता और आलस्य बना रहेगा। प्रोफेशन में उच्च अधिकारी के साथ कटुता आ सकती है। आनंद-प्रमोद के पीछे धन का खर्च अधिक हो सकता है। संतान के विषय में चिंता बनी रहेगी।
आपका शुभ अंक: 9
आपका शुभ रंग: नारंगी
आपकी शुभ दिशा: दक्षिण
आपका शुभ समय: सुबह 07:30 बजे से सुबह 09:00 बजे तक
आज का उपाय: पीपल के पेड़ पर दूध चढाएं।
आज की सलाह: आलसीपन को त्याग दें।

मीन राशि: आज का दिन कष्टकारी है। क्रोध और वाणी पर संयम रखने का प्रयास करें। स्वास्थ को लेकर सावधानी बरतें। रोगों के इलाज के पीछे धन के खर्च होने की संभावना है। मानसिक रूप से आप अस्वस्थ रहेंगे। परिजनों के साथ संबंधों में नकारात्मकता आ सकती है। इष्टदेव के प्रति आस्था आपका उचित मार्गदर्शन कर सकती है।
आपका शुभ अंक: 3
आपका शुभ रंग: पीला
आपकी शुभ दिशा: उत्तर-पूर्व
आपका शुभ समय: सुबह 10:30 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक
आज का उपाय: किसी गरीब कन्या को फल दान करें।
आज की सलाह: परिजनों की भावनाओं का सम्मान करें।