40 फीसदी अमेरिकी महिलाएं शादी से पहले ही बन जाती हैं मां

facts-3_1429103641कहते हैं पुरुष अगर मंगल ग्रह से आए हैं तो महिलाएं शुक्र ग्रह से आई हैं। इसमें कोई दो राय नहीं कि इस दुनिया में महिलाओं को समझना बेहद मुश्किल काम है। महिलाएं किस वक्त पर क्या सोच रही हैं, उन्हें किस वक्त किस चीज की जरूरत है, इसका अंदाजा लगाना काफी मुश्किल है। यहां हम महिलाओं की आदतों, उनकी पसंद और उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ फैक्ट्स बता रहे हैं, जिसके बारे में कम लोगों ने ही सुना होगा।
महिलाओं से जुड़े कुछ फैक्ट्स
1- भारत में शादी से पहले सेक्स पर नैतिक प्रतिबंध है। वहीं, कुंवारी लड़कियों के गर्भधारण की बात तो सोची भी नहीं जा सकती। अमेरिका में 40 फीसदी महिलाएं शादी से पहले ही बच्चे को जन्म दे देती हैं।
2- भारत समेत दक्षिण एशिया और अरब में भ्रूण हत्या जैसी बुरी प्रथाओं के कारण लड़कियों की संख्या घट रही है। लिंग अनुपात में गहरी असमानता है। वहीं, रूस में पुरुषों के मुकाबले 90 मिलियन महिलाएं ज्यादा हैं।
3- दुनिया की सबसे कम उम्र की तलाकशुदा लड़की की उम्र दस साल थी।
4- एक साल में महिलाएं 30 से 64 बार रोती हैं। वहीं, पुरुष एक साल में सिर्फ 6 से 17 बार रोते हैं।
5- यह बात सुनने में भले ही मजाक लगे, लेकिन सच है कि पुरुष औसतन 13000 शब्दों का इस्तेमाल करते हैं, जबकि महिलाएं लगभग 20 हजार शब्द बोलती हैं।
6- इस बात से आप भी इत्तेफाक रखेंगे कि महिलाओं के पेट में कोई भी बात नहीं पचती। महिलाएं किसी भी खास बात को 47 घंटे और 15 मिनट तक ही गुप्त रख सकती है। इसके बाद ज्वालामुखी फटता है।
7- झूठ के मामले में महिलाएं पुरुषों से काफी पीछे हैं। एक पुरुष दिन भर में 6 बार झूठ बोलता है। वहीं, एक महिला औसतन दिन में दो बार ही झूठ बोल पाती है।
8- शोधकर्ताओं के मुताबिक, महिलाओं को नए जन्मे बच्चे की खुशबू बहुत ज्यादा उत्तेजित करती है। यह उत्तेजना किसी भी ड्रग्स के शिकार व्यक्ति के तड़पने के बराबर होती है।
9- ये मानना जरा मुश्किल होगा, लेकिन लड़कियों को पुरुष खिलाड़ियों के पसीने की गंध पसंद आती है। बात प्राचीन रोम की है, जहां महिलाएं ग्लैडियेटर के पसीने से अपने चेहरे में निखार लाती थीं।
10- ब्रिटेन में औसतन महिलाओं के पास 19 जोड़े जूते और सैंडिल होते हैं। इनमें से वह सिर्फ सात जोड़ी काम में लाती हैं। इसके साथ ही अपनी पूरी जिंदगी में महिलाएं 111 हैंडबैग्स खरीदती हैं।
11- लड़कियां बड़ी चूजी होती हैं। एक शोध के मुताबिक, वे अपना एक साल सिर्फ यह सोच कर निकाल सकती हैं कि उन्हें कौन-से कपड़े पहनने हैं। वहीं, अपने लुक को लेकर वो दिन में कम से कम 9 बार सोचती हैं।
12- महिलाओं और पुरुषों की शारीरिक बनावट में जैसे फर्क है, उसी तरह उनके दिल के धड़कने की रफ्तार भी एक-दूसरे से अलग होती है। महिलाओं का दिल पुरुषों की तुलना में तेज धड़कता है। इसी तरह पुरुष के मुकाबले महिलाओं के जीभ में ज्यादा स्वाद कलिकाएं होती हैं।
13- प्रत्येक 90 सेकंड में दुनिया में एक महिला गर्भावस्था और बच्चे को जन्म देने के दौरान मर जाती है।
14- गर्भाशय का सफल ट्रांसप्लांट कराने वाली दुनिया की पहली महिला पहली बार 2013 में प्रेग्नेंट हुई थी।
15- महिलाओं पर किए गए शोध के मुताबिक, प्रेग्नेंसी के दौरान खर्राटे लेने वाली महिलाओं के बच्चे आकार में बाकी बच्चों की तुलना में छोटे होते हैं।