इन रोमांटिक देवी-देवताओं की अद्भुत प्रेम कहानी हैरान करती है

greek-god-55546f6d13792_exlst-1भारतीय पौराणिक कथाओं की तरह दूसरे देशों की भी कुछ पौराणिक कथाएं और मान्यताएं हैं। भारत में जिस तरह रति और कामदेव को प्रेम के देवता कहा जाता है। और इनके विषय में यह कहा जाता है कि यह लोगों के मन में प्रेम और काम भाव उत्पन्न करते हैं। उसी प्रकार यूनान की पौराणिक कथाओं और मान्यताओं में कुछ ऐसे देवी देवताओं का जिक्र किया गया है जिनका प्रेम संबंध और रिश्ता बड़ा ही अनोखा और हैरान करने वाला है। आइये यूनान के उन सात देवी देवताओं के बारे में जानें जो यूनान में बहुत ही रोमांटिक माने जाते हैं और इनके प्रेम संबंध लोगों को चकित करते हैं।

oceanus-55546f182ec97_exlstयूनान की पौराणिक कथाओं में ओसिएनस देवता और टेथिस देवी की बड़ी मान्यता है। ओसिएनस समुद्र के देवता माने जाते हैं और टेथिस नदियों की देवी कहलाती हैं। यह दोनों देवी देवता आपस में भाई बहन और पति पत्नी भी थे। इनके माता पिता थे आवरेनस (आकाश) और गिया (धरती)। पति पत्नी के तौर पर इन दोनों ने तीन हजार देवियों को जन्म दिया जो ओसिनाड्स कहलाते हैं। इनकी संतानों में कई प्रमुख नदियां भी मानी जाती हैं जिनमें नील नदी भी शामिल है।

zeus-55546eca4e097_exlst
यूनान के रोमांटिक देवताओं में प्रमुखता से जिउस का नाम लिया जाता है। इनके बारे में कहा जाता है कि इनके संबंध नौ देवियों से रहे जिनसे इनके 21 बच्चे हुए। यूनानी मान्यता के अनुसार यह ओलंपस पर्वत पर रहते थे और पूरे ओलंपिया पर राज करते थे। ओलंपस पर्वत पर जिउस का मंदिर भी है जहां से पहली बार सूर्य की किरणों से ओलंपिक की मशाल जलाई गयी थी।