कानपुर में वोल्वो बस दुर्घटनाग्रस्त, तीन की मौत

29_06_2015-29-06-upउत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की अतिसुरक्षित मानी जाने वाली प्लेटिनम तथा वोल्वो बस भी दुर्घटना का शिकार हो रही हैं। लखनऊ से नई दिल्ली जा रही वोल्वो बस देर रात करीब डेढ़ बजे कानपुर में सड़क के किनारे खड़े ट्रक से टकरा गई। जिससे बस में बैठे तीन यात्रियों की मौत हो गई, जबकि एक दर्जन से अधिक घायल हैं।
लखनऊ से नई दिल्ली जा रही रोडवेज की अनुबंधित वोल्वो बस लगभग डेढ़ बजे कानपुर में भौती हाईवे के पास खड़े ट्रक से टकराकर पलट गई जिसमें दो यात्रियों की मौत हो गई जबकि दर्जनों घायल बताये जा रहे हैं। देर रात तक घायलों को हैलट अस्पताल लाया जा रहा था। लखनऊ डिपो की वोल्वो बस 45 यात्रियों को लेकर लखनऊ से रवाना हुई थी। भौती हाईवे के पास सड़क किनारे खड़े ट्रक से बस सीधा जाकर टकरा गई। टक्कर इतनी जोरदार थी कि बस सड़क किनारे पड़ी गिट्टी के ढेर पर चढ़कर पलट गई। रफ्तार अधिक होने के कारण बस को नियंत्रित नहीं किया जा सका। बस के पलटते ही हाहाकार मच गया। अधिकांश यात्री नींद में थे, जिससे किसी को संभलने का मौका तक नहीं मिला। आसपास के लोगों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। एसपी ग्रामीण एसएन तिवारी के साथ सीओ भी मौके पर पहुंचे। पुलिस की मदद से बस में फंसे यात्रियों को बाहर निकाला गया लेकिन कुछ बस के नीचे भी दबे हुए थे। उन्हें निकालने के लिए क्रेन का इंतजाम किया गया।
करीब दो दर्जन से अधिक घायल यात्रियों को हैलट भिजवाया गया जिसमें से एक को मृत घोषित कर दिया गया। यात्री का नाम लखनऊ के बख्शी तालाब के सुधीर सिंह (38) हैं। बस के नीचे से निकालने गए दो अन्य मृतकों की शिनाख्त नहीं हो सकी। घायलों में लखनऊ मौलवीगंज निवासी फरहान उसकी पत्नी समां, लखनऊ के विशाल वर्मा, मशकूर, प्राण मिश्रा, मोहम्मद फुजैल, इंद्रा नगर लखनऊ के मनीष व गाजियाबाद के आशीष, लखनऊ के शुभेंद्र, अशोक तोमर, दिल्ली के मनोज कुमार, गाजियाबाद की नीति, नोएडा के हिमांशु सिंह, पुराना डाक खाना बस्ती के विनय सिंह व उनकी पत्नी दीपिका सिंह शामिल हैं। गौरव, मो.आमिल, मधु सिन्हा, अशोक सिन्हा, अमरेश कहां के रहने वाले इसकी जानकारी नहीं हो सकी। इनका इलाज हैलट में चल रहा है।
यात्री विशाल ने बताया कि लखनऊ से निकलने के साथ ही चालक बहुत रफ्तार में गाड़ी चला रहा था। तीन जगह हादसा होते बचा था। यात्रियों ने उसे संभलकर गाड़ी चलाने की ताकीद दी थी। वहीं एआरएम डिपो वोल्वो प्रशांत दीक्षित ने बताया कि चालक ओम प्रकाश अवस्थी और परिचालक आलोक श्रीवास्तव गाड़ी लेकर निकले थे। जांच के लिए दो सदस्यीय टीम कानपुर भेज दी गई है।