Kiss Day: चुंबन में छिपे हैं सेहत के कई राज, आपका जानना भी है जरूरी

ये तो सभी जानते हैं कि पार्टनर को किस करने से प्यार और रोमांस बढ़ता है। लेकिन इस बात से शायद कुछ लोग ही वाकिफ होंगे कि किस करना सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। तो देर किस बात की आइए जानते हैं किस करने के फायदों के बारे में।

– किस करने से दिल स्वस्थ रहता है। जब हम किसी को किस करते हैं तो शरीर से एड्रेनालाईन नामक हार्मोन निकलता है जो रक्त प्रवाह को बढ़ाता है। ये दिल के लिए एक अच्छी एक्सरसाइज साबित होती है।

– किस करने से एड्रेनालाईन के अलावा भी कई खुशी वाले हार्मोन निकलते हैं। इसलिए किस करना दर्द से राहत दिलाता है। अगर सिर में हल्का-फुल्का दर्द हो तो बस अपने पार्टनर को एक किस कर दें।

– अगर आप किसी बात से परेशान हैं और ऐसे में आपका कोई चाहने वाला सामने आ जाए तो उसे किस करने से आपको राहत और खुशी मिलती है। तनाव में रहने पर अगर कोई आपका माथा चूम ले तो भी आप हल्का महसूस करने लगते हैं।

– जिम करने से शरीर का वजन तो कम हो जाता है लेकिन चेहरे की चर्बी घटाने में दिक्कत आती है। किस करने से चेहरे की नसे खिंचती हैं जो चर्बी घटाने में सहायक हैं।

– पार्टनर को किस करने से आप उसके और भी करीब आ जाते हैं। अगर आपको उसकी तारीफ करनी हो तो बस उसे एक किस दे दीजिए। इससे आपका रिश्ता भी मजबूत बनता है।