महाराष्‍ट्र निकाय चुनाव रिजल्‍ट LIVE: BMC में किसी को बहुमत नहीं, शिवसेना सबसे आगे; बाकी निगमों में बीजेपी का बेहतर प्रदर्शन

महाराष्ट्र में गुरुवार को बृहन्मुंबई नगर निगम सहित 10 नगर निकायों, 25 जिला परिषदों और 283 पंचायत समितियों के चुनावों के लिए मतगणना जारी है, जिसके नतीजों का सीधा असर भाजपा और शिवसेना के आगामी रिश्तों पर पड़ने की उम्मीद है। दोनों पार्टियां (बीजेपी और शिवसेना) सत्ता में एकसाथ होने के बावजूद अलग-अलग चुनाव लड़ रही हैं। बीएमसी और अन्‍य निकाय चुनाव के लिए वोटों की गिनती आज सुबह शुरू हुई।

मुंबई : महाराष्ट्र में गुरुवार को बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) सहित 10 नगर निकायों, 25 जिला परिषदों और 283 पंचायत समितियों के चुनावों के लिए मतगणना जारी है। अब तक के नतीजों के अनुसार, सात निकायों में बीजेपी बेहतर प्रदर्शन के साथ सबसे आगे है। शिवसेना ने दो निकायों में बढ़त हासिल की है। एनसीपी एक निकाय में आगे है। इन नतीजों का सीधा असर भाजपा और शिवसेना के आगामी रिश्तों पर पड़ने की उम्मीद है। दोनों पार्टियां (बीजेपी और शिवसेना) सत्ता में एकसाथ होने के बावजूद अलग-अलग चुनाव लड़ रही हैं। बता दें कि बता दें कि बीएमसी सहित महाराष्ट्र के 10 नगर निगमों, 25 जिला परिषदों एवं 283 जिला पंचायतों पर हुई वोटिंग के लिए आज सुबह 10 बजे मतगणना शुरू हुई।

लाइव अपडेट:-

-बीएमसी चुनाव में अब तक 227 में 225 सीटों के नतीजें घोषित हो चुके है। शिवसेना 84 सीटें जीतकर सबसे आगे है। बीजेपी 80 सीटों की जीत के साथ दूसरे नंबर पर काबिज है। कांग्रेस 31, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना 7, एनसीपी 9, एमआईएम 1, अन्य 5 और एबीएस ने एक सीट पर जीत हासिल की है।

-बीएमसी चुनाव में शिवसेना आगे। किसी भी दल को बहुमत नहीं।

-बीएमसी की 227 सीटों पर हो रही मतगणना के अब तक प्राप्‍त नतीजों (जीत और बढ़त) के मुताबिक, शिवसेना 92 सीटों के साथ सबसे आगे है जबकि भाजपा 77 सीटों पर आगे हैं। वहीं, कांग्रेस 29 सीटों पर आगे है। एनसीपी 8, एमएनएस ने 4 और अन्‍य ने 14 सीटें जीती हैं।

-मुंबई और ठाणे निकाय में शिवसेना सबसे आगे।

-पिंपड़ी चिंचवाड़ में एनसीपी सबसे आगे।

-बीएमसी चुनावों में पार्टी के फीके प्रदर्शन के बाद मुंबई प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष संजय निरुपम ने इस्तीफे की पेशकश की।

-मुंबई बीजेपी अध्‍यक्ष आशीष शेलार के भाई विनोद चुनाव हारे।

-बीजेपी सांसद किरीट सोमैया के बेटे नील ने वार्ड नंबर 108 से जीत दर्ज की।

-नासिक नगर निगम में भाजपा आगे और शिवसेना दूसरे स्‍थान पर।

-ठाणे निकाय चुनाव में शिवसेना पहले स्‍थान पर और बीजेपी दूसरे स्‍थान पर।

-7 नगर निकायों में बीजेपी का अच्‍छा प्रदर्शन। नासिक, सोलापुर, नागपुर, अमरावती, पुणे में बीजेपी को भारी बढ़त।

-दो निकायों (मुंबई और ठाणे) में शिवसेना का बेहतर प्रदर्शन।

-महाराष्‍ट्र महानगरपालिक चुनाव के अब तक प्राप्‍त नतीजों में कुल मिलाकर बीजेपी पहले स्‍थान पर।

-ताजा जानकारी के अनुसार, कुल दस में से 8 निकायों के नतीजों में बीजेपी पहले स्‍थान पर और शिवसेना दूसरे नंबर पर चल रही है। नासिक, सोलापुर, नागपुर, अमरावती, पुणे में बीजेपी ने बढ़त बना रखी है।

-मुंबई में शिवसेना नंबर एक और बीजेपी दूसरे स्‍थान पर चल रही है।

-बीएमसी की 227 सीटों के लिए वोटों की गिनती जारी।

-ठाणे में शिवसेना नंबर एक, बीजेपी दूसरे नंबर पर।

-पुणे में बीजेपी पहले स्‍थान पर और शिवसेना दूसरे स्‍थान पर।

-उल्‍हासनगर और दादर में शिवसेना आगे1

-सोलापुर में बीजेपी आगे।

-पिंपरी चिंचवाड़ में बीजेपी पहले, शिवसेना दूसरे स्‍थान पर।

-अमरावती से बीजेपी की रीता पंडोलो के निर्विरोध जीतने की खबर है।

-निकाय चुनावों के लिए वोटों की गिनती शुरू। मुंबई के अलावा ठाणे, उल्हासनगर, नासिक, पुणे, पिम्परी-चिंचवाड, शोलापुर, अकोला, अमरावती और नागपुर के नगर निगमों के लिए भी मतों की गिनती शुरू।

— ANI (@ANI_news) February 23, 2017
बीजेपी, शिवसेना के अलावा ‘लघु आम चुनावों’ के नाम से पहचाने जाने वाले इन चुनावों में कांग्रेस और राकांपा भी मैदान में हैं। सबकी नजर संसाधन संपन्न बृहन्मुंबई नगर निगम पर है जिसकी 227 सीटों पर लड़े जा रहे इन चुनावों का मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ भाजपा और शिवसेना के बीच है। आज सुबह 10 बजे शुरू हुई मतगणना में 10 नगर निगमों, 25 जिला परिषदों और 283 पंचायत समितियों की 5,777 सीटों पर किस्मत आजमा रहे 21,620 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी है। इन सीटों पर मतदान दो चरणों में हुए थे। मंगलवार को 10 नगर निगम सीटों पर मतदान करीब 56 प्रतिशत और बीएमसी में करीब 55 प्रतिशत मतदान हुआ था। इसके अलावा जिला परिषदों और पंचायत समितियों में 69 प्रतिशत मतदाताओं ने मत डाले थे।

विपक्षी पार्टी कांग्रेस, राकांपा और मनसे एवं एआईएमआईएम जैसे अन्य दलों को पीछे छोड़ते हुए मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में उनकी पार्टियों ने जमकर प्रचार किया। मुंबई के अलावा ठाणे, उल्हासनगर, नासिक, पुणे, पिंपरी-चिंचवाड़, सोलापुर, अकोला, अमरावती और नागपुर में भी नगर निगम चुनाव हुए। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में 2,275 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी है।